Sunday, February 28, 2010

हमें तो सिर्फ विश्व कप चाहिए, और कुछ नहीं.....

आज सुरु होरा हैं, हाकी का महाकुंभ। नई दिल्ली के मेजर ध्यानचंद राष्ट्रिय स्तादियम मैं सुरु होगी इस हईवोल्तेज़ खेल । पहले दिन यानी २८ फेब्रुआरी से ही, सुरु होगी भारत- पाकिस्तान की मैच से । भारत को आगे की मैच जितने के लिए ये मैच तो महत्वपूर्ण होने की साथ ही, पाकिस्तान के होने के कारण मेजवान टीम के ऊपर दबाब रहेगी । कहा जा रही हैं, भारत-पाकिस्तान के मैच के लिए १६०० टिकट पहेले से बिक चुके हैं । इस लिए, इस मैच के लिए, संडे हाउसफुल रहेगी । भारत पाकिस्तान के अलावा, ०२ मार्च को ऑस्ट्रेलिया के साथ, ०४ मार्च को स्पेन के साथ, ०६ मैच को इंग्लैंड के साथ और ०८ मार्च को साउथ अफ्रिका के साथ भिडंत होगी। विव रेंकिंग मैं भारत १२ वी रेंकिंग पर हैं ।
वेसे, भारत अपनी कड़े अभ्यास मैच के बाद, अब तैयार हैं, विश्व कैप मैं खेलने के लिए। भारत की कमान, फारवार्ड राजपाल सिंग पर हैं। डिफेंडर के रूप मैं संदीप सिंह, दिवाकर राम और धनञ्जय महादिक जेसे खिलाड़ी हैं, जब की मिड फिल्डर के रूप मैं गुरबाज सिंह, भिक्रम पिल्लै, अर्जुन हल्पा, भारत चिकरा, दानिश मुस्तफा और तुषार खांडेकर जेसे खिलाड़ी हैं । जब की, दीपक ठाकुर , गुरबिंदर चांदी, राजपाल सिंह, प्रोभोजित सिंह, सर्वंजित सिंह, अर्जुन हल्पा और शिवेंदर सिंह जेसे खिलाड़ी फोर्वार्ड के रूप मैं हैं । भारत की गोल कीपर दाराम्दार अन्द्र्यु डिसूजा के ऊपर होगी ।
भारत हमेसा हाकी मैं सबसे दाबेदार रहा चुका हैं । परन्तु, हाल कुछ साल से हाकी प्रदर्सन अच्छा नहीं रहीं हैं । फिर भी, विदेशी कोच जज ब्राषा से भारतीय खिलाड़ियों को बहत कुछ सिखने के लिए मिल रही हैं । हाल ही मैं, अभ्याश मैच के द्वाराण भारत आछी फॉर्मेट पे नज़र आई। हम ये ही आशा करते हैं , भारत फिर से आपनी पूरानी रंग मैं नज़र आये । तो डील थाम कर बेठिये, भारत-पकिस्तान के साथ सभी मैच को देखने के लिए । हाकी फ्यान तो ये ही कहा रे हैं- हमें तो सिर्फ हाकी विश्व कप चाहिए और कुछ नहीं ...... तो मेरे शेरो करोलो कब्जा विश्व कप को ..... चकदे इंडिया, चकदे......

No comments: