Sunday, February 28, 2010

आज से सुरु होरा हैं- हाकी का महासंग्राम


जी हाँ, आज सुरु होरहा हैं, ''हीरो होंडा फीफा हाकी विश्व कप -२०१० ''। इस हाई भोल्तेज की सुरुवात होगी नई दिल्ली के मेजर ध्यानचंद राष्ट्रीय स्ताडियम मैं । इस विश्व कप मैं दो पूल बनाया गया हैं। पूल ये मैं- आर्जेन्टीना, कनाडा, जर्मनी, कोरिया, हंलांड और न्यूजलेंड सामिल हैं । जब की, पूल बी मैं - भारत, पाकीस्तान,ऑस्ट्रेलिया, स्पेन, इंग्लैंड और साउथ अफ्रिका सामिल हैं । पहले दिन ही, भारत और पाकिस्तान की मैच से आगाज गोगी। भारत-पाकिस्तान की मैच रात ८.३५ बजे सुरु होगी । २८ फेब्रुआरी मैं विश्व कप मैं, पहला मैच ४.३५ बजह से साउथ आफ्रिका और स्पेन मैच से सुरु होगी । १९७५ मैं भारत विश्व कप चैम्पियन था। जाहिर सी बात हैं, मेजबान भारत के ऊपर मैच जितने का दबाब रहेगी । विश्व हाकी रंकिंग मैं भारत का स्थान १२ वी स्थान पे हैं ।
इस हाईवोल्टेज खेल के लिए दिल्ली पूलिस ने तगड़े सुरक्या इंतजाम किया हैं । दर्शोको को स्तादियम के अंदर टिकट के अलावा और कुछ भी लेने की इजाजत नहीं दिया जा रही हैं । दिल्ली पूलिस की ये इंतजाम राष्ट्रमंडल खेल से पहले रियाल्सल के दौर पर आजमारही हैं । इस लिए दुनिया भर की देशों की इस खेल पर नजर रखे हुए हैं सुरक्या को देखते हुए, ध्यानचंद राष्ट्रीय स्तादियम के आस पास, यानी इंडिया गेट के सटे हुए सारे मार्गो को शुक्रुवार से ही आम जातायात के लिए बंद करदिया गया हैं । विश्व के मधेनाज़र, मिशाफिरों को साहन्जाहा रोड, इंडिया गेट जी-लेक्स रोड, तिलक रोड, मथुरा रोड और कोपोंसियाँ मार्ग १३ मार्च तक आम यातायात के लिए बंद रहेगी ।हम तो ये ही चाहाते हैं, ये सारे मैच विना वाधाओं से पूरा हो जाए। इस हईवोल्तेज़ मैच की ओफ्फिसिअल टेलीकास्ट/लाइव तेंन स्पोर्ट्स कर रही हैं । हम तो ये ही कहेंगे- दिल्ली के सभी हाकी प्रेमियों मेजोर ध्यानचंद राष्ट्रिय स्तादियम जा कर हर मैच देखें और भारत के साथ सभी टीमों की हौसला बढाए।

No comments: